Manipur Violence Reasons in Hindi : Why Manipur is Burning

Share this

Manipur Violence Reasons in Hindi : मणिपुर में आगजनी हिंसा का मुख्य कारण क्या है?

मणिपुर में सेना को हिंसा प्रभावित इलाकों में शांति भंग करने या किसी भी तरह की हिंसा करने वालों को देखते ही गोली मारने का आदेश दिया गया है.

कहा जा रहा है कि मणिपुर में आंदोलन के दौरान हुई हिंसा और आगजनी पर काबू पाने के लिए राज्य सरकार ने यह अहम कदम उठाया है.

इस आदेश को राज्य बोर्ड से भी मंजूरी मिल गयी है.
मणिपुर राज्य में बढ़ती हिंसा को देखते हुए सभी हिंसा प्रभावित इलाकों में सुरक्षा के लिए सेना और असम राइफल्स के जवानों को भी तैनात किया गया है.
फिलहाल मणिपुर में करीब 4000 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पांच दिनों के लिए इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं और करीब आठ जिलों में कर्फ्यू भी लगाया गया है।

 

मणिपुर में हिंसा और आगजनी क्यों हो रही है?

मणिपुर राज्य के पूर्वोत्तर में हिंसा की लहर के कारण सरकार ने मणिपुर राज्य के आठ गैर-आदिवासी जिलों में कर्फ्यू लगा दिया है। 
1.मैतई जनजाति को अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने पर हिंसा भड़क उठी है, जो मणिपुर राज्य की आबादी का 53 प्रतिशत है।
2.मणिपुर हाई कोर्ट ने 19 अप्रैल को एक फैसला सुनाया था, जिसमें मैतई समुदाय को अनुसूचित जनजाति में शामिल किया गया था.  लेकिन नागा और कुकी समुदाय ने मणिपुर हाई कोर्ट के इस फैसले पर अपना विरोध जताया है. 
3.मणिपुर उच्च न्यायालय द्वारा लिए गए फैसले के विरोध में ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन द्वारा एक मोर्चा का आयोजन किया गया। विरोध प्रदर्शन विष्णु नगर चुराचांद पुर में आयोजित किया गया, जिसमें युवाओं की बड़ी भागीदारी थी।
4.लेकिन विरोध करते समय मोर्चा करने वालों को लेकर विष्णु नगर जिले के नागरिकों के साथ बहस हो गई. यह विवाद भयानक हिंसा में बदल गया जिसमें मैतई और नागा कुकी समुदाय के लोगों ने एक-दूसरे के घर जला दिए.
5.बताया जा रहा है कि एक-दूसरे के घरों में तोड़फोड़ करने के अलावा आसपास के अन्य घरों, दुकानों, मंदिरों और पूजा स्थलों में भी तोड़फोड़ की गई.
इसके बाद जैसे-जैसे हिंसा का असर पूरे राज्य में फैलता गया, माहौल और गर्म होता गया, जिससे हिंसा और न बढ़े और किसी भी तरह की जनहानि को रोकने के लिए सुरक्षा के लिए सेना के जवानों और असम राइफल्स के जवानों को बुलाया गया। करीब सात हजार नागरिकों ने भी सुरक्षा के लिए सैन्य शिविरों और सरकारी दफ्तरों में शरण ली है. 

 

मैतई समुदाय की मांगें-

1.मणिपुर राज्य में मैतई समुदाय की मांग है कि इंफाल घाटी में मैतई समुदाय की आबादी अधिक है।
2.बांग्लादेश के साथ-साथ म्यांमार से लोगों की बढ़ती आमद के कारण मैतई समुदाय के लोगों को कई समस्याओं और कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।
3.वहीं अगर इस संबंध में नागा और कुकी समुदाय के लोगों की बात मानी जाए तो पहाड़ी इलाकों में नागा और कुकी समुदाय के लोगों को ऐसी कोई समस्या नहीं है क्योंकि उन्हें विभिन्न कानूनों के तहत सुरक्षा प्रदान की जाती है इसलिए कोई डर नहीं है. इसलिए उनकी जमीन पर अतिक्रमण का कोई डर नहीं है.
4.मणिपुर राज्य का 90 फीसदी हिस्सा पहाड़ों का है. यानी मैतई समुदाय के लोग मांग कर रहे हैं कि मैतई समुदाय को अनुसूचित जनजाति में शामिल किया जाए ताकि उन्हें इस दावे से सुरक्षा मिल सके कि उनकी पुश्तैनी जमीनें बाहरी लोगों द्वारा हड़पी जा रही हैं. इसलिए मैतई समुदाय के लोग मांग कर रहे हैं कि इससे सुरक्षा पाने के लिए मैतई समुदाय को अनुसूचित जनजाति में शामिल किया जाए.
5.मौजूदा कानून के प्रावधानों के कारण मैतई समुदाय के लोगों को पहाड़ी इलाकों में स्थायी रूप से रहने की इजाजत नहीं है.
6.मैतई समुदाय के लोगों की इन्हीं मांगों को पूरा कराने के लिए अनुसूचित जनजाति मांग समिति द्वारा आंदोलन किया जा रहा है.
7.यह आंदोलन मैतई समुदाय के लोगों द्वारा न केवल नौकरियों में आरक्षण पाने के लिए बल्कि पीढ़ी-दर-पीढ़ी संरक्षित अपनी पैतृक भूमि की संस्कृति, परंपरा और भाषा की रक्षा के लिए भी किया जा रहा है।

 

नागा और कुकी समुदाय मैतई समुदाय की मांगों का विरोध क्यों कर रहे हैं?

नागा और कुकी समुदाय के लोगों ने बताया कि अगर मैतई समुदाय को अनुसूचित जनजाति में शामिल किया गया तो उनके अधिकार प्रभावित होने की संभावना है.
·राज्य के मुख्यमंत्री ने वन भूमि को अतिक्रमणकारियों से मुक्त करने का आदेश जारी किया था। लेकिन इस आदेश को जारी करने के बाद, राज्य के वन्यजीव विभाग ने कुछ कुकियों को संरक्षित क्षेत्रों में रहते हुए भी बाहर निकाल दिया था।
·इसके साथ ही वन भूमि को लेकर सरकार की ओर से जारी आदेश में अतिक्रमण का जिक्र किया गया है. चूंकि अधिसूचना में अतिक्रमण शब्द का इस्तेमाल किया गया है, इसलिए सरकार यहां नागा और कुकी समुदाय की जमीनों पर बिना किसी तरह का नोटिस जारी किए कब्जा कर सकती है.
ऐसा यहां के नागा और कुकी समुदाय के लोगों ने कहा है. इसलिए नागा और कुकी समुदाय के लोग मैतई समुदाय के लोगों की मांग का विरोध कर रहे हैं.
मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने सभी लोगों से शांति और सद्भाव बनाए रखने की अपील की है। हया आंदोलन के हिंसक रूप लेने से कई लोगों की जान चली गई है। मणिपुर राज्य के कई नागरिकों को आर्थिक नुकसान भी हुआ है।

मणिपुर राज्य का संक्षिप्त परिचय –
·मणिपुर भारत के उत्तर-पूर्वी भाग में स्थित एक राज्य है। मणिपुर की राजधानी इंफाल है।
·मणिपुर राज्य के उत्तर में नागालाड, पश्चिम में असम, दक्षिण में मिजोरम और पूर्व में म्यांमार है। मणिपुर का कुल क्षेत्रफल 22327 वर्ग मीटर है।
·मणिपुर राज्य की जनसंख्या 27,21,755 है। यहां की मुख्य भाषा मणिपुरी है। मणिपुर की साक्षरता दर 79.85 प्रतिशत है। मुख्य फसलें सरसों और चावल हैं।
·मिजोरम राज्य की स्थापना 21 जनवरी 1972 को हुई थी। मणिपुर राज्य में कुल सोलह जिले हैं।
·मणिपुर राज्य की जनसंख्या में 53 प्रतिशत मणिपुरी लोग हैं। इसमें कुकी ज़ो जनजाति की जनसंख्या 16 प्रतिशत और नागा जनजाति की जनसंख्या 24 प्रतिशत है।
·यहां आदिवासी लोगों की संख्या राज्य की आबादी का लगभग 41 प्रतिशत बताई जाती है। मणिपुर की 53 प्रतिशत आबादी मैतई समुदाय की है। कहा जाता है कि इंफाल में इस मेतई समुदाय की संख्या अधिक है।

Share this

Leave a Comment